News Desk

News 29 March 2018

नपा के लगभग 1 करोड़ रूपये के विकास कार्यों का भूमिपूजन सम्पन्न


बालाघाटः-नगरपालिका परिषद बालाघाट द्वारा नगर के अनेक वार्डों में किये जाने वाले निर्माण कार्यों का गुरूवार को मध्यप्रदेश शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन के हस्ते भूमिपूजन सम्पन्न हुआ। भूमिपूजन कार्यक्रम नगरपालिका अध्यक्ष श्री अनिल धुवारे की अध्यक्षता में सम्पन्न हुआ। वहीं इस अवसर पर भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रमेश रंगलानी, जिला सहकारी केंद्रिय बैंक के अध्यक्ष श्री राजकुमार रायजादा, भाजपा जिला महामंत्री श्री अजय चमकेल, भाजपा नगर अध्यक्ष श्री सुरजीतसिंह ठाकुर, नगरपालिका उपाध्यक्ष श्रीमती वीणा कनौजिया, युवामोर्चा नगर अध्यक्ष श्री गौरव श्रीवास्तव, भाजपा नेता श्री संजय मिश्रा, श्री जुगनू जायसवाल, श्री अनिमेष खरे, डाॅ. श्रीवास्तव श्री संजय जैन, श्री ज्ञानचंद चोपड़ा, श्री तपेश असाटी, श्री कन्हैया राउत, श्री महेंद्र रामटेक्कर, श्री राजेश लिल्हारे, श्री शेख साबिर , शेख तुराब, श्री सोहेल खान, श्री पवन राजपूत विशेष अतिथी के रूप में उपस्थित रहे। वहीं इस अवसर पर नगर पालिका के अनेक वार्डों से समस्त पार्षदगण एवं अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथी के रूप में उपस्थित केबिनेट मंत्री श्री बिसेन ने कहा कि नगर का हर एक वार्ड सर्वसुविधा सम्पन्न वार्ड बनेगा। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार सर्वागीण विकास की अवधारणा वाली सरकार है और इसलिये हमारी सरकार ने हाल ही मे कुछ बड़े निर्णय लिये हैं। उन्होंने बताया कि अब प्रदेश के अंदर निवास करने वाली किसी भी विधवा बहन के पुनर्विवाह होने की स्थिति में उस जोड़े को सहायता राशि के रूप में 2 लाख रूपये की राशि प्रोत्साहन के रूप में सरकार द्वारा दी जायेगी। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि विधवा पेंशन प्राप्त करने के लिये गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है तथा अब कोई भी विधवा बहन पेंशन के लिये आवेदन कर सकती है जिसके तहत उसे 300 रूपये प्रतिमाह की पेंशन दी जायेगी। श्री बिसेन ने मध्यप्रदेश के किसानो ंके कल्याण के लिये सरकार द्वारा उठाये गये महत्वपूर्ण कदमों की भी जानकारी दी वहीं ढाई एकड़ सिचिंत तथा 5 एकड़ तक असिचिंत भूमिधारी किसानो को भी श्रमिक की श्रेणी में मानने जैसे सरकार के निर्णय की जानकारी दी। उन्होंनें बताया कि श्रमिक के श्रेणी में आने के लिये अब हमारे गरीब भाई बहनों को ठेकेदारों के सर्टीफिकेट की आवश्यकता नहंीं हैं। केवल अपना सादे कागज में हलफनाम ही काफी होगा। उन्होंने महिला श्रमिकों को गर्भावस्था के दौरान 4000 रूपये तथा प्रसव उपरांत 12 हजार रूपये की राशि जच्चा और बच्चा के पोषण आहार तथा स्वास्थ्य लाभ दिये जाने के सरकार के निर्णय के बारे में बताते हुये कहा कि हमारी सरकार हर वर्ग की चिंता कर रही है। और अब आपकी बारी है जब आपके आने वाले चनावों में ऐसी सरकार को अपना जनादेश देना चाहिए।
इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष श्री अनिल धुवारे ने कहा कि हमने नगर के हर वार्ड में सभी मोर्चे पर काम किया है। यदि कोई वार्ड भाजपा समर्थित नहीं भी है तो हमने इस बात की चिंता नहीं की। क्योंकि नगर की जनता ने हमें अध्यक्ष पद पर भेजते हुये जो विश्वास हम पर जताया है उस विश्वास पर खरा उतरने का पूरा प्रयास हमें करना है। साथ ही हमने न केवल सड़क, नाली, बिजली, पेयजल, सफाई आदि का पूरा ख्याल रखा वहीं हम आने वाले समय में नगर को और अधिक सुंदर और आकर्षक किस प्रकार से बना सकते हैं इस पर भी हम काम कर रहें हैं।
ज्ञात हो कि 29 मार्च को नगरपालिका परिषद बालाघाट क्षेत्रान्तर्गत वार्ड क्रमांक 03 में कुल 26.28 लाख रूपये की लागत से लगभग 800 मीटर एवं 250 मीटी लम्बी दो सिमेंटीकृत नालियों के निर्माण, वार्ड क्रमांक 09 में कुल 16.53 रूपये की लागत से कस्तूरबा प्राथमिक शाला भवन में अतिरिक्त कक्ष निर्माण, वार्ड क्रमांक 14 में कुल 35 लाख रूपयेे की लागत से बस स्टैंड सिमेंटीकरण कार्य फेस-2 , तथा वार्ड क्रमांक 06 में लगभग 23 लाख रूपये की लागत से 250 मीटर एवं 700 मीटर लम्बाई की कुल दो सिमेंटीकृत नालियों के निर्माण हेतु भूमिपूजन किया गया।
इस अवसर पर वार्ड क्रमांक 03 में श्री साबिर मंसूरी, वार्ड क्रमांक 09 में श्री मोहम्मद शफकत खान, वार्ड क्रमांक 14 में श्री यासिन खान तथा वार्ड क्रमांक 06 में वार्ड के पार्षद श्री मनोज अहिरकर द्वारा विकास कार्यों के भूमिपूजन के अवसर पर उपस्थित सभी अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।
महावीर जयंती पर किया गया वृक्षारोपण
महावीर जयंती के अवसर पर जहां एक ओर नगर पालिका द्वारा नगर के विभिन्न वार्डों में विकास कार्यों की आधारशिला रखी गई वहीं इस अवसर पर अतिथियों द्वारा वार्ड क्रमांक 06 में वृक्षारोपण भी किया गया।

 

Consumer Desk


Map