News Desk

News 20 April2018

      मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह 24 अप्रैल को
     नगरपालिका बालाघाट और जिला कलार समाज का संयुक्त आयोजन


बालाघाटः- नगरपालिका परिषद बालाघाट एवं जिला कलार समाज के संयुक्त तत्वाधान में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत सामूहिक विवाह का आयोजन आगामी 24 अप्रैल को किया जा रहा है। यह आयोजन स्थानीय उत्कृष्ट विद्यालय के मैदान में होगा। गुरूवार को जिला कलार समाज के जिला अध्यक्ष श्री राकेष सेवईवार द्वारा समाज के पदाधिकारियों सहित नगरपालिका में उपस्थित होकर नगरपालिका अध्यक्ष श्री अनिल धुवारे को कार्यक्रम की अध्यक्षता हेतु आमंत्रण दिया गया।
इस संबंध में जानकारी देते हुये नगरपालिका अध्यक्ष श्री अनिल धुवारे ने कहा कि प्रतिवर्ष नगरपालिका परिषद बालाघाट विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से सामूहिक विवाह का आयोजन करती है। इसी तारतम्य में जिला कलार समाज द्वारा लगातार तीन वर्षों से इस आयोजन में अपनी सहभागिता दर्ज करवाते हुये यह आयोजन करवा रहा है। उन्होंने बताया कि कलार समाज द्वारा आयोजन को और भी अधिक सफल बनाने की दिषा में नित नये प्रयास किये जाते हैं। तथा निजी स्तर पर समाज के द्वारा विभिन्न रस्में अदा की जाती है। गत वर्षानुसार इस वर्ष भी विवाह समारोह से एक दिन पूर्व समाज द्वारा मेंहदी एवं संगीत का कार्यक्रम रखा गया है।
उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेष सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत वधु को 5 हजार रूपये का गृहस्थी का सामान तथा 20 हजार रूपये सहायता राषि वधु के बैंक खातें में जमा किये जायेगें। वहीं नगरपालिका परिषद बालाघाट द्वारा वधु को पायल बिछिया, तथा मंगलसूत्र उपहार स्वरूप प्रदान किया जायेगा। योजना के तहत लाभ लेने हेतु आवेदकों को 4 पासपोर्ट साइज फोटो, समग्र आई.डी. मार्कषीट की फोटोकाॅपी, बैंक खाते की फोटो काॅपी, बी.पी.एल. राषनकार्ड की छायाप्रति, आधारकार्ड, वोटर आई.डी., ग्राम पंचायत का प्रमाण पत्र, परित्यगता या तलाकषुदा होने की स्थिति में न्यायालय का आदेष तथा विधवा होने की स्थिति में पूर्व पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, दिव्यांग होने की स्थिति में दिव्यांग (40 प्रतिषत या अधिक) प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। यहां स्पष्ट किया जाता है कि दिव्यांग हितग्राहियों को 50 हजार रूपये की अतिरिक्त सहायता राषि प्रदान की जाती है। साथ ही जिले के ग्रामीण अंचल से आवेदन करने वाले हितग्राहियों को जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी से जांच प्रतिवेदन के साथ आवेदन नगरपालिका में जमा करना होगा। अधिक जानकारी के लिये नगरपालिका परिषद बालाघाट के योजना विभाग से संपर्क किया जा सकता है।
दिया जायेगा 1 लाख रूपये तक का ईनाम
वहीं इस कलार समाज के जिला अध्यक्ष श्री राकेष सेवईवार ने आयोजन के संबंध में जानकारी देते हुये बताया कि हमारे द्वारा कार्यक्रम को और भी अधिक आकर्षक और सफल करने के उद्देष्य से विवाह समारोह में आने वाले अतिथियों, तथा वर-वधू पक्ष के रिष्तेदारों हेतु आकर्षक ईनाम वितरण कार्यक्रम भी रखा जाता है। जिसके लिये हमारे द्वारा विवाह पंडाल के प्रवेष द्वार पर निषुल्क ईनामी कूपन कांउटर लगाया जाता है। कार्यक्रम में पधारने वाले प्रत्येक व्यक्ति से अनुग्रह कर ये निषुल्क कूपन भरवाये जाते हैं। इन कूपन को एक बाक्स में रखा जाता है तथा कार्यक्रम के दौरान उपस्थित मुख्य अतिथी तथा अन्य अतिथीयों द्वारा कूपन का ड्राॅ निकाला जाता है। उन्होंने बताया कि पूर्व वर्षों में भी इसी प्रकार ईनाम वितरण समाज के द्वारा किया गया है। इस वर्ष भी ईनाम के रूप में मोटरसाईकल, एलईडी, मोबाईल, फैन, कूलर सहित अनेक छोटे-बड़े ईनाम दिये जायेगें।
 

Consumer Desk


Map