News Desk

News 11 June 2018



नपा द्वारा करवाई जा रही नगर के बड़े नाले नालियों की वर्षा पूर्व सफाई


बालाघाटः- नगरपालिका परिषद बालाघाट द्वारा नगर मे जल भरावन की स्थिति से बचने के लिए शहर के छोटे-बड़े नाले-नालियों की वर्षा पूर्व सफाई का कार्य करवाया जा रहा है जिसके तहत गत दिवस वार्ड क्रमांक 32, वार्ड क्रमांक 01,02,03,04,05,06,05,13 सहित वार्ड क्रमांक 28 में स्थित नाले-नालियों की सफाई की गई। साथ ही लगातार प्रतिदिन अनेक वार्डों में सफाई की जा रही है।
इस संबंध में जानकारी देते हुये स्वास्थ्य विभाग सभापति श्री मनोज अहिरकर ने बताया  कि नगर में प्रतिदिन की जा रही साफ-सफाई के अतिरिक्त नगरीय क्षेत्र में स्थित नाले-नालियों की सफाई हेतु वर्षा से पूर्व विषेष सफाई अभियान चलाया जाता है जिसके तहत प्रतिदिन एक निष्चित क्षेत्र चिन्हित कर उस क्षेत्र में स्थित नाले-नालियों की सफाई दल के माध्यम से 50 से 60 कर्मचारियों द्वारा एक साथ की जाती है साथ ही ऐसे क्षेत्र में जहां आवष्यक हो वहां जेसीबी के माध्यम से गहरीकरण कर गंदे पानी की निकासी की व्यवस्था की जाती है। इस श्रृंखला में वार्ड क्रमांक 05 में रात्रीकालीन सफाई तथा गहरीकरण की भी कार्यवाही की गई। श्री अहिरकर ने बताया कि नगर के कुछ चुनिंदा स्थान है जो डूब क्षेत्र में आते हैं इन क्षेत्रों में गंदे पानी एवं वर्षा ऋतु के दौरान भरने वाले पानी की निकासी के लिए गहरीकरण एवं नालियों आदि की सफाई की जा चुकी है। साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी बड़े-छोटे नाले-नालियों की साफ सफाई का कार्य जारी है।
 

‘‘मुख्यमंत्री कल्याणी पेंषन योजना’’ के तहत नगरपालिका में आवेदन आमंत्रित

बालाघाटः- मध्यप्रदेष शासन द्वारा राज्य की विधवा बहनों के सामाजिक कल्याण के लिए प्रारंभ की गई कल्याणकारी योजना  ‘‘मुख्यमंत्री कल्याणी पेंषन योजना’’ के तहत नगरपालिका परिषद बालाघाट में आवेदन आमंत्रित किये गए हैं। इस योजना के तहत 18 वर्ष से अधिक की कल्याणी आवेदन कर सकती है। आवेदन करने हेतु आयु की अधिकतम सीमा नहीं है। इस योजना के तहत 18 वर्ष से 79 वर्ष की पात्र कल्याणी को 300 रूपये तथा 80 वर्ष से अधिक आयु की कल्याणी को 500 रूपये की पेंषन राषि प्रदाय की जावेगी। मुख्यमंत्री कल्याणी योजना प्रारंभ होने के साथ ही पूर्व से सामाजिक सुरक्षा विधवा पेंषन प्राप्त कर रही समस्त विधवा ‘‘कल्याणी’’ महिलाओं को शामिल कर लाभ यथावत दिया जाता रहेगा।
इस संबंध में जानकारी देते हुये समग्र सुरक्षा विस्तार अधिकारी सुश्री दिव्या गनवीर ने बताया कि मध्यप्रदेष शासन द्वारा कल्याणी बहनों के सामाजिक उत्थान तथा आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देष्य से राज्य में ‘‘मुख्यमंत्री कल्याणी पेंषन योजना’’ की शुरूआत की गई है। इस योजना के माध्यम से ऐसी महिलायें जिनके पति की मृत्यु हो चुकी है। पेंषन प्राप्त करने हेतु पात्र होगीं। वहीं इस योजना के तहत आवेदन करने हेतु कल्याणी को मध्यप्रदेष का मूल निवासी होना चाहिए। कल्याणी आयकर दाता न हो। तथा किसी शासकीय सेवा में कार्यरत न हो। (षासकीय सेवा से अभिप्राय राज्य अथवा केंद्र सरकार या शासन हित पोषित निगम, उपक्रम, संस्था के अधिन कार्यरत कर्मचारी से है।) कल्याणी पूर्व से किसी पेंषन योजना का लाभ न ले रही हो। ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री कल्याणी पेंषन योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार का सदस्य होने संबंधी बंधन नहीं है अर्थात बीपीएल कार्ड धारी होने का बंधन नहीं है इस योजना में एपीएल कार्ड धारी कल्याणी भी आवेदन कर सकती है।
इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आवेदिका को सभी आवष्यक दस्तावेज जैसे पति का मृत्यु प्रमाण पत्र, मूल निवासी प्रमाण पत्र, कल्याणी का 9 अंको वाला समग्र आई.डी., आयु प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की छायाप्रति, आयकर दाता न होने का स्वप्रमाणित घोषणा पत्र, पूर्व में पेषन प्राप्त न करने संबंधी स्वघोषणा पत्र, तथा शासकीय कर्मचारी न होने संबंधी स्वघोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा। नगरीय क्षेत्र के सभी 33 वार्डों की कल्याणी नगरपालिका परिषद बालाघाट में कार्यालयीन समय पर संपर्क कर आवेदन प्रस्तुत कर सकतीं हैं।



 

Consumer Desk


Map