News Desk

News 23 June 2018

मध्यप्रदेश शहरी विकास महोत्सव का प्रधानमंत्री मोदी ने किया शुभारंभ, नगरीय विकास की अनेक परियोजनाओं का किया गया ई-लोकार्पण, प्रधानमंत्री आवास योजना का भी हुआ ई-लोकार्पण

बालाघाटः- शनिवार 23 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इंदौर से मध्यप्रदेश शहरी विकास महोत्सव का शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर श्री मोदी द्वारा प्रदेश की अनेक नगरीय विकास परियोजनाओं का ई-लोकार्पण भी किया गया। भाजपा के पितृ पुरूष माने जाने वाले डाॅ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर आयोजित इस कार्यक्रम में प्रदेश के सभी नगरीय निकायों के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवाय योजना के तहत निर्मित लाभार्थी आधारित स्व निर्माण इकाईयों का भी ई-लोकार्पण किया गया। जहंा विभिन्न जिला मुख्यालयों में इस कार्यक्रम का आयोजन समारोह पूर्वक किया गया वहीं नगरपालिका परिषद बालाघाट क्षेत्रांतर्गत भी शनिवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के बीएलसी घटक के तहत निर्मित भवनों के गृह प्रवेश कार्यक्रम का आयोजन किया गया। साथ ही इंदौर से ई-लोकार्पण कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एलईडी टीव्ही के माध्यम से किया गया।
ज्ञात हो कि सम्पूर्ण मध्यप्रदेश में शहरी गरीबों तथा बेघर लोगों के लिये सर्वसुविधा युक्त मकान उपलब्ध कराने के उद्देश्य से प्रारंभ की गई बहुआयामी योजना प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत स्व निर्माण ईकाईयों (बीएलसी) के पूर्ण होने पर शनिवार को गृह प्रवेश का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका मुख्य कार्यक्रम इंदौर से सम्पन्न हुआ वहीं इस कार्यक्रम तथा प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का मध्यप्रदेश की जनता के नाम संबोधन का सीधा प्रसारण सभी जिला मुख्यालयों में एलईडी टीव्ही के माध्यम से किया गया।  नगरपालिका परिषद बालाघाट क्षेत्रांतर्गत आयोजित मुख्य कार्यक्रम से पूर्व मध्यप्रदेश शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन ने नगर के अनेक वार्डों में पहुंचकर बीएलसी घटक के तहत लाभार्थीयों के मकान के कार्य पूर्ण होने पर विधिवत गृह प्रवेश करवाया तथा उन्हें व्यक्तिगत भेंट कर अपना स्वयं का पक्का मकान बन जाने पर बधाईयां भी दी। कार्यक्रम के दौरान श्री बिसेन वार्ड क्रमांक 01 के ढीमरटोला, वार्ड क्रमांक 13 के सागौन वन, वार्ड क्रमांक 24 के झुग्गी झोपड़ी क्षेत्र, वार्ड क्रमांक 33 गायखुरी, वार्ड क्रमांक 05 सरेखा, वार्ड क्रमांक 06 देवी तालाब के पास सहित अनेक क्षेत्रों में पहंुचे जहां नगर के नागरिकों ने अपने क्षेत्रीय विधायक की उपस्थिति में गृह प्रवेश किया। कई स्थानों में लोगों ने विधिवत पूजन अर्चन तथा कथा आदि का आयोजन कर गृह प्रवेश किया। वहीं नागरिकों में स्वयं का पक्का मकान पाने की खुशी भी देखी गई।
नगरपालिका कार्यालय के प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम मध्यप्रदेश शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीशंकर बिसेन के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न हुआ। वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरपालिका उपाध्यक्ष श्रीमती वीणा कनौजिया ने की। इस अवसर पर विशेष अतिथी के रूप में भाजपा जिला महामंत्री श्री अजय चमकेल, भाजपा युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष श्री गजेंद्र भारद्वाज, भाजपा नगर अध्यक्ष श्री सुरजीतसिंह ठाकुर, भाजपा उपाध्यक्ष श्री गुलशन भाटिया, पार्षद श्री चित्रवर्ण शुक्ला, श्री रामलाल बिसेन, श्रीमती सरिता केवल सोनेकर, श्रीमती गौरी राजेश लिल्हारे, श्रीमती नंदनी मनोज वर्मा, श्रीमती रेखा सिंह ठाकुर, श्री गणेश वाधवानी, श्री योगेश बिसेन, श्री मनोज अहिरकर, श्री राजेश मड़के, श्री संतोष जायसवाल, श्री मनोज हरिनखेड़े, श्री गौरव श्रीवास्तव, श्री कपिल मेश्राम, श्री राकेश कुरील उपस्थित रहे। वहंी इस अवसर पर मुख्य नगरपालिका अधिकारी श्री गजानन नाफड़े, कार्यालय अधीक्षक श्री बी.एल. लिल्हारे, सहायक यंत्री श्री अभिषेक शिवहरे, उपयंत्री श्री सुरेंद्र राहंगडाले, उपयंत्री श्री अभिलाष श्रीवास, उपयंत्री श्रीमती अंशिका चैहान, सुश्री रूचिता साहू, सुश्री श्रुति शुक्ला, तथा स्वास्थ्य विभाग प्रभारी श्री प्रदीप परांजपे, द्वारा उपस्थित अतिथीयों का स्वागत किया गया। कार्यालय प्रांगण में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुये श्री बिसेन ने कहा कि हमारी सरकार पंडित दिनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानव वाद की अवधारणा पर कार्य करती है। और हमने गरीबी रेखा के अंतिम छोर पर बैठे हर व्यक्ति के आवश्यकताओं का समझते हुये योजनाओं का सृजन किया है। उन्होंने कहा कि हमने पहले चरण में 716 हितग्राहियों को चिन्हांकित कर उनके खाते में 2.50 लाख रूपये की राशि मकान बनाने के लिए दे दिये हैं। दूसरे चरण में हमारे द्वारा 250 हितग्राहियों को 2-2 लाख रूपये की राशि का आवंटन भी किया जा चुका है। साथ ही तीसरे चरण में 1200 हितग्राहियों को चिन्हांकित किया गया है। श्री बिसेन ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के इंदौर में दिये वक्तव्य को दोहराते हुये कहा कि व्यक्ति और समाज से पहले सोच को बदलने की आवश्यकता है।  हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश को एक नई सोच और नई दिशा दी गई है जिसका परिणाम आज हम देख रहे हैं न केवल स्वच्छता के मामले में अपितु विकास की एक नई गाथा आज पूरे देश में लिखी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि हम भ्रष्टाचार मुक्त देश बनाने के लिये कर्तव्यबद्ध हैं और इसलिये आज हम आव्हान करते हैं कि किसी भी योजना में किसी भी व्यक्ति या अधिकारी या किसी अन्य मध्यस्थ व्यक्ति को किसी प्रकार की रिश्वत न दें। उन्होंने कहा कि अब बिचैलियों के दिन लद गये अब हर हितग्राही को उसके हक के  पैसे सीधे उसके खाते में डाले जा रहे हैं। और कोई चाहकर भी आपको आपके अधिकारों से वंचित नहीं कर सकता। इस अवसर पर बड़ी संख्या में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी भी उपस्थित रहे।

 

Consumer Desk


Map