News Desk

News 2 July2018

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफी योजना और ‘‘सरल बिजली बिल योजना’’ का नपा में शुभारंभ आज


बालाघाटः- मुख्यमंत्री संबल योजना के तहत ऊर्जा विभाग की दो योजनायें ‘‘मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल योजना’’ तथा ‘‘सरल बिजली बिल योजना’’ का शुभारंभ 3 जुलाई को होने जा रहा है। योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चैहान द्वारा भोपाल के करोंद से किया जायेगा। जिले में यह कार्यक्रम दोपहर 2.30 बजे प्रत्येक ब्लाक स्तर पर किया जायेगा। नगरीय क्षेत्र में यह कार्यक्रम नगरपालिका परिषद बालाघाट के सभागृह में आयोजित होगा। वहीं मुख्य कार्यक्रम तथा मुख्यमंत्री जी का जनता के नाम संबोधन का सीधा प्रसारण एलईडी टीव्ही के माध्यम से किया जायेगा।
इस संबंध में जानकारी देते हुये कार्यपालन अभियंता मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी लिमिटेड बालाघाट श्री आर.पी. मिश्रा ने बताया कि बालाघाट जिले के सभी ब्लाक में ये कार्यक्रम आयोजित होगें जिनमें बालाघाट में नगरपालिका परिषद बालाघाट सभागृह, लांजी में जनपद पंचायत भवन लांजी, जनपद पंचायत भवन बैहर, जनपद पंचायत भवन किरनापुर, जनपद पंचायत भवन वारासिवनी, जनपद पंचायत भवन खैरलांजी, जनपद पंचायत भवन लालबर्रा, जनपद पंचायत भवन कटंगी, जनपद पंचायत भवन बिरसा तथा जनपद पंचायत भवन परसवाड़ा में आयोजित होगा।
उन्होंने बताया कि नगरीय क्षेत्र में आयोजित कार्यक्रम जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रेखा बिसेन के मुख्य आतिथ्य में सम्पन्न होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरपालिका अध्यक्ष श्री अनिल धुवारे करेंगें। वहीं इस अवसर पर विशेष अतिथी के रूप में नगरपालिका परिषद बालाघाट के समस्त पार्षदगण तथा अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगें। कार्यक्रम के दौरान सभी लाभान्वित हितग्राहियों को प्रमाण पत्र का वितरण भी किया जायेगा।
ये होगें पात्र हितग्राहीः- ‘‘सरल बिजली बिल योजना’’ के तहत असंगठित श्रमिकों को निशुल्क विद्युत कनेक्शन दिया जायेगा। तथा केवल 200 रूपये प्रतिमाह अथवा एक वर्ष का मासिक औसत बिजली बिल (जो भी कम हो,) में बिजली प्रदाय की जावेगी। इस योजना के तहत 1000 वाट तक के लोड वाले उपभोक्ता ही पात्र होगें।
वहीं ‘‘मुख्यमंत्री बिजली बिल माफी योजना 2018’’ के तहत श्रम विभाग के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक कार्डधारी, बीपीएल कार्डधारी बिजली उपभोक्ता, पात्र होगें। योजना के तहत 30 जून 2018 को उपभोक्ता द्वारा देय मूल बकाया एवं सरचार्ज राशि माफ हो जायेगी। कार्यपालन अभियंता श्री मिश्रा ने नगर के नागरिकों से उक्त कार्यक्रम में उपस्थित होकर योजना का लाभ लेने की अपील की है।
 


,पुण्यतिथी पर याद किए गए दानवीर मुलना
समाधी स्थल एवं प्रतिमा पर किया गया माल्यार्पण


बालाघाटः- बालाघाट नगर के पिता कहे जाने वाले महान दानवीर दिवान बहादुर मुलना की पुण्यतिथी के अवसर पर उनकी समाधी स्थल तथा प्रतिमा में माल्यार्पण कर श्रद्धांजली दी गई। इस अवसर पर नगरपालिका अध्यक्ष श्री अनिल धुवारे, जिले के कलेक्टर श्री डी.व्ही सिंह, भाजपा जिला अध्यक्ष एवं पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष श्री रमेष रंगलानी, भाजपा महिला मोर्चा प्रदेष अध्यक्ष श्रीमती लता एलकर, मजदूर संघ से श्री सुरेष रंगलानी, नेहरू स्पोर्टिंग क्लब से श्री विजय वर्मा, नगरपालिका उपयंत्री श्रीमती अंषिका चैहान, श्री स्वराज बारमाटे सहित अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।
ज्ञात हो कि बालाघाट नगर को अपना सर्वस्व दान करने वाले दिवान बहादुर मुलना मूल रूप से मुम्बई के निवासी थे किंतु उन्होंने अपनी कर्मस्थली के रूप में बालाघाट नगर में अपने जीवन के अनेक वर्ष बिताये वे न केवल एक कुषल अधिवक्ता थे बल्कि विभिन्न सर्वोच्च पदों पर आसिन भी हुये। वे जिला पंचायत अध्यक्ष के अलावा नगरपालिका परिषद बालाघाट में 1914 से 1919 तक अध्यक्ष के पद पर भी रहे। बालाघाट नगर का प्रसिद्ध मुलना स्टेडियम, नगरपालिका कार्यालय, स्थानीय पाॅलिटेक्नीक काॅलेज, के साथ-साथ नगर की पेयजल योजना भी दिवान बहादुर मुलना की ही देन है। ‘‘मानिकजी मेरवान जी मुलना’’ द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों के चलते उन्हें दिवान बहादुर की उपाधी भी दी गई। उन्होंने अपने जीवन काल में जो कुछ कमाया उसे बालाघाट नगर की आने वाली पीढ़ी के सुंदर भविष्य के लिए वसीयत के रूप में तथा शेयर्स के रूप में दान में दे दिया।
पुण्यतिथी के अवसर पर अतिथियों द्वारा जहां एक ओर उनकी समाधी स्थल पर पहंुचकर उन्हें श्रद्धांजली अर्पित की गई वहीं स्थानीय मुलना स्टेडियम के सभागृह में स्थापित प्रतिमा तथा बस स्टैंड में स्थापित की गई प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया गया। इस अवसर पर जिले के कलेक्टर श्री डी.व्ही.सिंह ने कहा कि दिवान बहादुर मुलना का इस नगर के लिए एक अहम योगदान रहा है। और उनके जीवन परिचय से आज की पीढ़ी अवगत हो इसके लिये आने वाले समय में स्कूली बच्चों के लिये निबंध प्रतियोगिता जैसे अनेक आयोजन कर उनके द्वारा किए गए कार्यों के प्रति अधिक से अधिक लोग जान सकें इसका प्रयास किया जायेगा।
वहीं नगरपालिका अध्यक्ष श्री अनिल धुवारे ने कहा कि मुलना साहब द्वारा किए गए कार्यों के प्रति हम सब नतमस्तक हैं और उन्हें सम्मान देने के लिए हमारे द्वारा सतत प्रयास जारी हैं हमने उनकी समाधी स्थल का सौंदर्यीकरण कर बाउंड्रीवाल निर्माण कर गेट लगा दिया हैं। तथा यहां उद्यान का निर्माण भी किया जायेगा। साथ ही बस स्टैंड में स्थापित प्रतिमा के आसपास भी सौंदर्यीकरण किया जायेगा इस बात का भी ध्यान रखा जायेगा कि उनकी प्रतिमा के आसपास अनावष्यक अतिक्रमण न हो।
वहीं भाजपा जिला अध्यक्ष श्री रमेष रंगलानी ने बताया कि मुलना साहब के द्वारा नगर के प्रतिभावान विद्यार्थियों तथा खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए अपनी समस्त संपत्ति शेयर्स के रूप में उस समय के कलेक्टर को दान में दी गई थी। वे चाहते थे कि शेयर्स से मिलने वाले ब्याज की राषि का प्रयोग प्रतिभावान विद्यार्थियों एवं खिलाड़ियों के लिए किया जाये। बालाघाट नगर की भावी पीढ़ी विभिन्न क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का प्रदर्षन करें तथा इस नगर का नाम रौषन करें। नगरपालिका परिषद द्वारा उनके सम्मान में अनेक कार्य करवाये जा रहे हैं। साथ ही आने वाले समय में मुलना साहब के प्रति वर्तमान पीढ़ी को अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त हो सके ऐसे प्रयास किए जायेगें।

 

Consumer Desk


Map