News Desk

News 31 July 2018

असंगठित श्रमिकों को स्मार्ट कार्ड का वितरण आज


बालाघाटः- नगरीय क्षेत्र बालाघाट में असंगठित श्रमिकों के रूप में पंजीकृत श्रमिकों को ‘‘स्मार्ट कार्ड’’ का वितरण बुधवार को किया जायेगा। मध्यप्रदेष सरकार की इस बहुआयामी योजना के तहत नगर पालिका परिषद बालाघाट क्षेत्रांतर्गत लगभग 6000 श्रमिकों का पंजीयन किया गया है। नगर पालिका परिषद बालाघाट कार्यालय प्रांगण में प्रातः 11 बजे आयोजित यह कार्यक्रम मध्यप्रदेष शासन के किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री गौरीषंकर बिसेन के मुख्य आतिथ्य में संपन्न होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता नगरपालिका अध्यक्ष श्री अनिल धुवारे करेंगें। इस अवसर पर नगरपालिका के समस्त पार्षदगण तथा अनेक गणमान्य नागरिक उपस्थित रहेंगें।
कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते हुये मुख्यनगरपालिका अधिकारी श्री गजानन नाफड़े ने बताया कि मध्यप्रदेष शासन द्वारा प्रदेष के असंगठित श्रमिकों के लिए हाल ही में मुख्यमंत्री जनकल्याण (संबंल) योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के तहत गरीबों को उनकी परेषानियों से मुक्ति दिलाने के उद्देष्य से अनेक प्रकार की सुविधायें श्रमिकों को दी जायेंगीं। इस योजना के तहत श्रमिकों को फ्लैट 200 रूपये प्रतिमाह की दर से बिजली उपलब्ध कराई जायेगीं। वहीं असंगठित श्रमिकों के बच्चों को पहली कक्षा से लेकर पीएचडी तक की षिक्षा निषुल्क होगी। श्रमिक महिला के गर्भवती होने की स्थिति में उसे 4000 रूपये पोषक आहार हेतु तथा प्रसव उपरांत 12000 रूपये उचित स्वास्थ्य लाभ हेतु दिये जायेगें। परिवार के मुखिया की मृत्यु होने पर तत्काल 5000 रूपये अंत्येष्टी हेतु तथा 2 लाख रूपये सामान्य मृत्यु पर तथा 4 लाख रूपये दुर्घटना में मृत्यु होने पर शासन द्वारा प्रदान किया जायेगा। इसी प्रकार स्वयं का व्यवसाय प्रारंभ करने के लिए असंगठित श्रमिकों को ऋण भी उपलब्ध कराया जायेगा। जिसमें सरकार द्वारा उचित अनुदान भी प्रदाय किया जायेगा। उन्होंने बताया कि एक योजना के तहत श्रमिकों को अनेक लाभ प्राप्त होगें।
सीएमओ श्री नाफड़े ने बताया कि बुधवार को नगरपालिका कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में केबिनेट मंत्री श्री गौरीषंकर बिसेन द्वारा नगरीय क्षेत्र के समस्त असंगठित श्रमिकों को ‘‘स्मार्ट कार्ड’’ का वितरण किया जायेगा।

 

खेल दिवस पर सम्मानित किये जायेगें खिलाड़ीः- अनिल धुवारे


बालाघाटः- हाॅकी के जादूगर कहे जाने वाले महान खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिवस ‘‘खेल दिवस’’ के अवसर पर जिले की खेल प्रतिभाओं को सम्मानित किये जाने के उद्देष्य से नगरपालिका परिषद बालाघाट द्वारा 5 अगस्त को जिले के समस्त खेल संघों की बैठक आहूत की गई है। कार्यालय नगरपालिका परिषद बालाघाट में दोपहर 12 बजे से आयोजित इस बैठक की अध्यक्षता नगरपालिका अध्यक्ष एवं नेहरू स्पोर्टिंग क्लब के अध्यक्ष श्री अनिल धुवारे करेंगें।
बैठक के संबंध में जानकारी देते हुये नगरपालिका अध्यक्ष श्री अनिल धुवारे ने बताया कि ‘‘खेल दिवस’’ के अवसर पर हम जिले के विभिन्न खेल संघों के माध्यम से विभिन्न विधाओं में जिला स्तर, राज्य स्तर, प्रदेष स्तर, राष्ट्रीय स्तर तथा अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्षन करने वाले वर्तमान तथा पूर्व खिलाड़ियों को सम्मानित करने जा रहे हैं। सम्मान समारोह का उद्देष्य जिले में खेल प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करना है। उन्होंने बताया कि मुख्य कार्यक्रम से पूर्व हमने जिले के विभिन्न खेल संघ के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक का आयोजन 5 अगस्त को किया है। जिसमें सभी पदाधिकारियों से अपने अपने खेल संघों के माध्यम से उत्कृष्ट खेल का प्रदर्षन करने वाले खिलाड़ियों की सूची भी मांगी गई है। साथ ही बैठक में मुख्य कार्यक्रम की रूपरेखा पर भी चर्चा की जायेगी। उन्होंने कहा कि बालाघाट अपनी खेल प्रतिभाओं के लिए जाना जाता है। यहां वर्ष भर खेल प्रतियोगितायें आयोजित की जाती हैं। तथा यहां की प्रतिभाओं ने अनेक प्रतियोगिताओं में अपना लोहा मनवाया है। हमारा प्रयास रहेगा कि आने वाले समय में और भी प्रतिभायें आगे आयें।



 

Consumer Desk


Map